आज करो हनुमान जयंती के विशेष उपाय और अपनी सभी समस्याओं से छुटकारा पाओ

हनुमान जयंती के विशेष उपाय: 23 अप्रैल 2024 यानि कि आज हनुमान जयंती है। हनुमान जयंती प्रतिवर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है।

पौराणिक कहानियों में कहा गया है कि हनुमान जी श्री राम के परम भक्त थे। बजरंगबली के बारे में कहा जाता है कि जो साधक सच्चे मन से हनुमान जी की उपासना करता है, वह सफल होता है। उसकी सभी पीड़ा दूर हो जाती है।

आज हम बताएँगे कि आपको हनुमान जयंती पर क्या उपाय करना चाहिए। जिससे आपको अपने जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा मिले और आप सुखी जीवन जियें।

इसे भी पढ़ें:

हनुमान जयंती के विशेष उपाय:

आज हम आपको बताएँगे कि आपको हनुमान जयंती पर क्या उपाय करना चाहिए जो आपके जीवन में चलने वाली सभी परेशानियों से आपको छुटकारा दिलाये।

हनुमान जयंती के उपाय| Hanuman Jayanti upay:

  • सेहत सुधर के लिए: सेहत सम्बन्धी सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करें और हनुमान जी को लाल रंग के फूल और मिठाई अर्पित करें। इसके बाद बजरंगबली के समक्ष हनुमान बाहुक का पाठ करें और हनुमान जी से अपनी सेहत में सुधर के लिए प्रार्थना करें।

  • ग्रहों की शांति के लिए: हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा करने से ग्रहों की शांति होती है।
  • मनोकामनाओं की पूर्ति हेतु: हनुमान जयंती के दिन यदि व्रत रखकर सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा करी जाती है तो इससे सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
  • हनुमान जी को सिन्दूर अर्पित करने का अत्यंत महत्व है। ऐसा करने से बजरंगबली जी अत्यंत प्रसन्न होते हैं। हनुमान जयंती यानि कि आज के दिन हनुमान जी को चमेली का तेल और सिन्दूर अर्पित करें और नीचे दिए गए मन्त्र का जाप करें। ऐसा करने से मनुष्य के जीवन में सभी संकट ख़त्म हो जाते हैं।

‘सिन्दूरं रक्तवर्णं च सिन्दूरतिलकप्रिये। भक्तयां दत्तं मया देव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम।।’

  • यदि आपके कार्यों में रुकावट और बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं तो, आज के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी के दाहिने कंधे पर लगे का सिन्दूर का अपने माथे पर तिलक लगाएं। यह करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और बिगड़े काम बनने लगते हैं।

  • यदि आप परिवार में ग्रह कलेश की स्थिति का सामना कर रहे हैं तो आज के दिन आप सिन्दूर में थोड़ा सा सरसों का तेल मिला कर घर के मेन गेट पर स्वस्तिक का निशान बनायें। आज से शुरू करके इस उपाय को लगातार 40 दिन तक करें। ज्योतिष शाश्त्र के अनुसार ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में खुशहाली आती है।

इस प्रकार हनुमान जयंती के टोटके आपके जीवन में चल रही समस्याओं से आपको मुक्त करेंगे। आपके जीवन में सुखों का आगमन होगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Hindumystery इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क करें। )

Leave a Comment

error: Content is protected !!