दिन-रात मेहनत करने पर भी नहीं बढ़ा व्यापार | काली चौदस के उपाय करेंगे आपका बेड़ा पार

काली चौदस के उपाय : काली चौदस हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है। इस दिन देवी काली की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन देवी काली की पूजा करने से सभी तरह की बाधाएं दूर होती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है। व्यापार में वृद्धि के लिए भी काली चौदस ( Kaali Chaudas ) का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन किए गए उपाय व्यापार में सफलता दिलाते हैं।

काली चौदस के उपाय

काली चौदस के उपाय

बहुत से लोगों को इस पर्व के बारे में विस्तृत ज्ञान नहीं होता उनके मन में यह प्रश्न भी आता है कि काली चौदस के दिन क्या करना चाहिए। आज हम आपको इस दिन करने के लिए काली चौदस के उपाय बताएँगे जो आपके व्यापार में आने वाली बाधाओं को दूर करेंगे।

काली चौदस के उपाय :

  • काली चौदस की रात को देवी काली की पूजा करें। पूजा में माँ काली को लाल रंग के फूल, लाल चंदन, लाल रंग की मिठाई, इत्र (perfume), धूप, दीप आदि अर्पित करें। पूजा के बाद देवी काली आरती करें माँ से अपने व्यापार में वृद्धि की प्रार्थना करें।
  • देवी माँ की पूजा करते समय माँ के चरणों में लौंग का एक जोड़ा अर्पित करें। ऐसा करने से भक्त के अंदर सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है।
  • काली चौदस की रात को अपने व्यापार स्थल पर देवी काली की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करें। प्रतिदिन उनकी पूजा करें। यदि संभव हो तो देवी माँ को प्रतिदिन लाल रंग के फूल, लाल रंग की मिठाई अर्पित करें। माँ के समक्ष धुप, दीप जलाएं।
  • इस दिन रात के समय हल्दी की गाँठ, 11 गोमती चक्र, 11 कोड़िया और एक चांदी का सिक्का, इन सभी वस्तुओं को एक पीले कपड़े में बाँधने के बाद पूजा स्थल पर बैठकर 108 बार श्रीं लक्ष्मी नारायणाय नमः मंत्र का जाप करें। इसके बाद इस सामग्री को कार्यस्थल की तिजोरी में रख दें। ये काली चौदस के उपाय आपके व्यापार में आने वाली सभी प्रकार की बाधाएं दूर करेंगे।
  • काली चौदस वाले दिन रात के समय अपने व्यापार स्थल पर जरूरतमंद लोगों को काले तिल, साबुत उड़द, काले चने आदि का दान करें। यदि ऐसा संभव न हो तो अपने काम वाले स्थान पर ही ये सामान खरीद कर अनाथ आश्रम, वृद्धा आश्रम या फिर किसी मंदिर में दान दे सकते हैं।
सभी पाठको को hindumystery परिवार की और से काली चौदस की हार्दिक शुभकामनाएं 

इसे भी पढ़ें :

व्यापार वृद्धि के लिए काली चौदस के उपाय करने के साथ ही व्यापार में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे:

  • अपने व्यापार स्थल को हमेशा साफ-सुथरा रखें।
  • अपने ग्राहकों के साथ हमेशा विनम्र रहें।
  • अपने व्यापार में हमेशा नवीनता लाएं। अपना व्यापार हमेशा एक ही तरीके से ना करते रहें बल्कि कारोबार को बढ़ाने के लिए नए-नए तरीके आजमाएं नए-नए प्रयोग करें। इससे आपको अपने व्यापार क्षेत्र में कई नयी चीजें जानने को मिलेंगी। जो आपके व्यापार बढ़ोतरी में सहायक सिद्ध होंगी।
  • इसके साथ ही अपने व्यापार में ईमानदारी और निष्ठा रखें। इससे आपके ग्राहकों का आपमें विश्वास बढ़ेगा।

सच्चे मन से माँ काली की पूजा करने और काली चौदस के उपाय करने से आपके व्यापार में वृद्धि होगी और आप सफलता प्राप्त करेंगे।

Disclaimer: यहाँ दी गयी जानकारी केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। Hindumystery.com यहाँ पर दी गयी किसी भी तरह की जानकारी और मान्यता की पुष्टि नहीं करता। हमारा उद्देशय आप तक जानकारी पहुँचाना है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!