दशहरा के उपाय | 5 ऐसे उपाय जो आपको खुशहाल बना सकते हैं

दशहरा के दिन दशहरा के उपाय करके आप अपने जीवन में चल रही कठिनाईओं से छुटकारा पा सकते हैं। Dussehra Upay आपके जीवन में सुख, समृद्धि और सफलता लाने में मदद करते हैं।

यह हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसे भगवान राम की रावण पर विजय के रूप में मनाया जाता है। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। भारत के बहुत से हिस्सों में इसी त्यौहार को विजयदशमी के रूप में मनाया जाता है। विजयदशमी की कथा के अनुसार इस दिन माँ दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था। यह त्योहार भी बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है।

आज हम आपको दशहरा के दिन किये जाने वाले 5 ऐसे Dashara ke upay बताएँगे जो आपका जीवन बदल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :

दशहरा के उपाय

  • नौकरी-व्यापार में सफलता के लिए: इस दिन घर में श्री यंत्र की स्थापना करें और नियमित रूप से उसकी पूजा करें। ऐसा माना जाता है कि इससे नौकरी-व्यापार में सफलता प्राप्त होती है।
  • धन और समृद्धि के लिए: दशहरा के दिन शाम को माता लक्ष्मी का ध्यान करते हुए किसी भी मंदिर में झाड़ू का दान करें। इससे घर में धन और समृद्धि आती है।
  • आर्थिक तंगी से मुक्ति के लिए उपाय : दशहरे के दिन से लेकर लगातार 43 दिनों तक कुत्ते को प्रतिदिन बेसन के लड्डू खिलाएं। इससे आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर होंगी और आपको आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलेगी।
  • गुप्त दान: दशहरा के दिन गुप्त दान करने से भी शुभ फल मिलते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन गुप्त दान करने से मनुष्य के पापों का नाश होता है और उसे सुख, समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है।
  • रोगों से मुक्ति के लिए: यदि इस दिन शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाये और ‘ॐ ह्रीं नम:’ मंत्र का जाप करें। ऐसा माना जाता है कि इससे रोगों से मुक्ति मिलती है।
  • संतान प्राप्ति के लिए:  यदि आप संतान प्राप्ति की कामना करते हैं तो इस दिन मां दुर्गा की पूजा करें और ‘ॐ देवी दुर्गा नम:’ मंत्र का जाप करें। ऐसा माना जाता है कि इससे संतान की प्राप्ति होती है।

दशहरा के उपाय करने के नियम

  • दशहरा के उपाय पूरे मन से और श्रद्धापूर्वक करने चाहिए।
  • उपाय करने से पहले किसी योग्य ज्योतिषी से सलाह लें ।
  • उपाय करने के बाद व्यक्ति को बुरे कर्मों से बचना चाहिए और अच्छे कर्म करने चाहिए।

दशहरा के उपाय जीवन में सुख, समृद्धि और सफलता लाने में मदद करते हैं। इन उपायों को करने से मनुष्य के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होता है।

Disclaimer: यहाँ दी गयी जानकारी केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। Hindumystery.com यहाँ पर दी गयी किसी भी तरह की जानकारी और मान्यता की पुष्टि नहीं करता। हमारा उद्देशय आप तक जानकारी पहुँचाना है। किसी भी तरह की जानकारी और मान्यता को अमल में लाने से पहले योग्य ज्योतिषी से सलाह लें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!