लाभ पंचमी का महत्व|इस दिन के पूजन से होने वाले 3 फायदे जीवन में समृद्धि लाएंगे

हिन्दू धर्म में दिवाली के बाद मनाये जाने वाले पर्व लाभ पंचमी का महत्व बहुत माना जाता है। यह पर्व कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन को सौभाग्य पंचमी, ज्ञान पंचमी और लाभ पंचम के नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है कि इस दिन भगवान् शिव के सम्पूर्ण परिवार और माँ लक्ष्मी की पूजा करने से सभी प्रकार के विघ्न, बाधाओं का नाश होता है और व्यक्ति के जीवन में सुख, समृद्धि और सफलता आती है।

लाभ पंचमी कब है 2024

2024 में लाभ पंचमी 6 नवंबर, बुधवार को मनाई जाएगी। यह पर्व कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस तिथि को लाभ प्रदान करने वाली तिथि माना जाता है।

इसे भी पढ़ें :

लाभ पंचमी का पूजा मुहूर्त

इस वर्ष लाभ पंचमी की तिथि 06 नवंबर है। मान्यता यह है कि यह हर प्रकार के कार्य के लिए यह पूरा ही दिन शुभ है किन्तु विशेष रूप से पूजा-पाठ करने के लिए लाभ पंचमी का पूजा मुहूर्त इस प्रकार है :

  • लाभ पंचमी का पूजा मुहूर्त सुबह 06:37am से सुबह 10:15am है।

ऐसा माना जाता है कि Labh Panchami के दिन किसी भी प्रकार के नए व्यवसाय की शुरुआत करने से उस व्यापार में सफलता मिलती है। इसीलिए इस दिन के शुभ मुहूर्तों में लोग नयी दुकानें और प्रतिष्ठान खोलते हैं। इन मुहूर्तों में हर प्रकार के नए कारोबार की शुरुआत की जाती है।

लाभ पंचमी का महत्व

हिन्दू धर्म में लाभ पंचमी की तिथि का बहुत महत्व होता है। इस दिन को अत्यंत लाभकारी माना जाता है।

  • इस दिन भगवान शिव और माता लक्ष्मी की पूजा करने से समस्त विघ्नों का नाश होता है और व्यक्ति के जीवन में सुख, समृद्धि और सफलता आती है।
  • लाभ पंचमी का दिन व्यापारियों के लिए विशेष रुप से लाभकारी होता है। इस दिन व्यापारी अपने नए कारोबार की शुरुआत करते हैं और नए खाता बही का उद्घाटन करते हैं। ऐसा माना जाता है कि लाभ पंचमी के दिन नए व्यवसाय की शुरुआत करने से व्यापार में सफलता मिलती है।
  • लाभ पंचमी के दिन किये जाने वाले दान का भी विशेष महत्व है। इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करने से व्यक्ति पर माँ लक्ष्मी की कृपा बानी रहती है और उसके जीवन में धन, धान्य, और ऐश्वर्य की वृद्धि होती है।

इससे होने वाले लाभों की वजह से यह तिथि व्यापारी वर्ग के बीच विशेष महत्व रखती है।

Disclaimer: यहाँ दी गयी जानकारी केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। Hindumystery.com यहाँ पर दी गयी किसी भी तरह की जानकारी और मान्यता की पुष्टि नहीं करता। हमारा उद्देशय आप तक जानकारी पहुँचाना है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!